डॉक्टर भी नहीं पकड़ पाएगा आपकी बीमारी!, बेहद खतरनाक है इस विटामिन की कमी

Severe b12 deficiency: जब शरीर में गंभीर रूप से विटामिन बी12 की कमी होती है तो, इसमें शरीर में पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाएं यानी रेड ब्लड सेल्स (Red blood cells) नहीं होती हैं। दरअसल, लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए शरीर को इस विटामिन की जरूर होती है, जो आपके शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाती है। पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं के बिना, आपके ऊतकों यानी टिशूज और अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलती है। पर्याप्त ऑक्सीजन के बिना, आपका शरीर ठीक से काम नहीं कर सकता। मेडिकल टर्म में इसे  एनीमिया मेगालोब्लास्टिक ( megaloblastic anemia) कहते हैं जो एनीमिया का ही प्रकार है। इस प्रकार के एनीमिया के साथ, लाल रक्त कोशिकाएं सामान्य रूप से विकसित नहीं होती हैं। इससे हमारा बोन मेरो कम रेड सेल्स बनाते हैं और इस कमी के लक्षण शरीर में गंभीर रूप से नजर आते हैं।

विटामिन बी-12 की कमी के गंभीर लक्षण

1. ग्लोसिटिस

ग्लोसिटिस विटामिन बी-12 की कमी के गंभीर लक्षणों में से एक है। इसमें जीभ पर घाव नजर आते हैं। ध्यान से देखें तो पूरे मुंह में छोटे-छोटे फफोले नजर आते हैं। समझने वाली बात ये है कि ये बार-बार हो सकता है और कई बार दवा करवाने के बाद भी इसका असर नजर नहीं आता है। तो, इन अगर ये लक्षण नजर आए तो अपने डॉक्टर को जाकर जरूर दिखाएं।

2. भूख न लगना

भूख न लगना विटामिन बी-12 की कमी का एक गंभीर लक्षण है।  क्योंकि इस प्रकार की स्थिति में पाचन क्रिया के साथ हार्मोनल गड़बड़ियां इतनी ज्यादा होती हैं कि शरीर में इसके लक्षण गंभीर रूप से नजर आने लगते हैं। जैसे कि भूख का अहसास ही न होना। इसके अलावा पेट से जुड़ी समस्याएं जो कि आपको रह-रह कर महसूस हो सकते हैं।

3. नींद न आना और डिप्रेशन

नींद न आना और डिप्रेशन विटामिन बी-12 के कुछ गंभीर लक्षणों में से एक हो सकते हैं। क्योंकि इस विटामिन की कमी की वजह से शरीर में खून नहीं होता और न ही एनर्जी होती है जिसकी वजह से नींद नहीं आती। चिड़चिड़ापन महसूस होता है और डिप्रेशन के लक्षण महसूस हो सकते हैं। साथ ही ये बॉडी के स्लीप पैटर्न को भी प्रभावित करती है जिससे शरीर में गंभीर लक्षण नजर आ सकते हैं।

4. हर समय सिरदर्द रहना

विटामिन बी-12 की कमी से आपको हर समय सिर दर्द महसूस हो सकता है।  क्योंकि जब शरीर में रेड ब्लड सेल्स की कमी होती है तो इससे थकान बढ़ जाती है और दिल की धकड़न तेज हो जाती है और इस वजह से आपको हर समय सिरदर्द महसूस हो सकता है। इसके अलावा इस दौरान आपको चलने-फिरने में दिक्कत हो सकती है, चक्कर आ सकता है और थकान महसूस हो सकती है।  तो, शरीर में ये लक्षण दिखाई दें तो नजरअंदाज न करें और डॉक्टर से बात करें। साथ ही आप इस विटामिन का टेस्ट भी करवा सकते हैं जो आपको आसानी से बता सकता है कि आपके शरीर में किस चीज की कमी है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

NEWS SOURCE : indiatv

Related Articles

Back to top button