Zero Error के साथ चलेगी बॉडी, इन फलों को खाने से कंप्यूटर से भी तेज चलेगा आपका दिमाग

Brain boosting fruits: स्ट्रेस बढ़ने के साथ दिमाग का कामकाज धीमा होता जाता है। इसके अलावा आज कल लोगों में डिप्रेशन और अल्जाइमर जैसी बीमारियों का भी खतरा बढ़ गया है। ऐसी स्थिति में जरुरत इस बात की है कि आप कुछ ऐसे चीजों का सेवन करें जो कि आपके दिमाग को तेज करने में (brain booster fruits) मददगार हो। इसके अलावा ये आपके शरीर को अलग-अलग बीमारियों से बचाए। तो, आइए जानते हैं इन फलों के बारे में।

 

दिमाग तेज करने वाले फल-Fruits that will help to boost brain power

1. सेब-Apple

सेब एक ब्रेन बूस्टर फ्रूट है जिसके एंटीऑक्सीडेंट आपके लिए कई प्रकार से काम करते हैं। ये ब्रेन सेल्स को बेहतर  बना सकते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि सेब में क्वेरसेटिन (quercetin) होता है। क्वेरसेटिन एक फ्लेवोनोल (flavonol) है जो फ्लेवोनोइड्स के पॉलीफेनोल ग्रुप से है। क्वार्सेटिन संवहनी मस्तिष्क कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करता है और ब्रेन के लिए हेल्दी है।

 

2. चेरी-Cherries

चेरी आपके दिमाग को बेहतर काम करने में मदद मिल सकती है क्योंकि चेरी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट साइनाइडिन 3-ग्लूकोसाइड (C3G) होता है। ये मस्तिष्क में न्यूरोटॉक्सीसिटी के प्रभावों को बेअसर करता है और ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाते हैं।

 

3. एवोकाडो-Avocados

एवोकाडो, ब्रेन के लिए एक सुपरफूड्स विटामिन। इसमें फोलेट, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन सी और कई अलग-अलग बी विटामिन शामिल हैं। ये फल दिमाग के सेल्स को अंदर से स्वस्थ रखने के साथ मेमोरी बूस्टर है। साथ ही ये डिप्रेशन जैसी दिमागी बीमारियों से भी बचाव में मददगार है।

4. ब्लूबेरी-Blueberry

ब्लूबेरी में सबसे ज्यादा फाइटोफ्लेवोनाइड्स (phytoflavinoids) होते हैं जो कि ब्रेन सेल्स को तेजी से काम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये हेल्दी भी होते हैं जो कि आपके दिमाग के अंतर न्यूरॉन्स को हेल्दी रखते हैं और आपको कई प्रकार की दिमागी बीमारियों से बचा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

NEWS SOURCE : indiatv

Related Articles

Back to top button