जानें कैसे करें सेवन और क्यों है फायदेमंद, हाई कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद है लोबिया

हाई कोलेस्ट्रॉल में लोबिया: दिल की बीमारियां आजकल बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में सबसे पहला कारण जो इन दिक्कतों की वजह है वो है धमनियों का ब्लॉक होना जिससे दिल पर प्रेशर पड़ता है और आप आप हाई बीपी के शिकार हो सकते हैं। धमनियों के ब्लॉक होने का मतलब है कि आप ज्यादा अनहेल्दी फैट्स का सेवन कर रहे हैं जो कि आपकी धमनियों में जाकर प्लाक बिल्डअप कर रहा है और खून के सर्कुलेशन की रफ्तार को प्रभावित कर रहा है। ये जो प्लाक बिल्डअप है असल में लो लिपोप्रोटीन (low lipoprotein) वाले फैट के कण हैं जो कि धमनियों में आसानी से चिपक जाते हैं। ऐसे में आपको डाइट में उन फूड्स को शामिल करना चाहिए जो कि इस बैड फैट को कम करे और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने(lobia benefits for high cholesterol) में मदद करे।

हाई कोलेस्ट्रॉल में कैसे फायदेमंद है लोबिया?

हाई कोलेस्ट्रॉल में लोबिया (lobia benefits for high cholesterol) का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ऐसा इसलिए कि लोबिया में फाइबर होता है और ये सॉल्युबल फाइबर है जो कि धमनियों में बैड कोलेस्ट्रॉल से चिपककर इन्हें बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं।  इस तरह से ये आपकी धमनियों में जमा गंदगी को साफ करने में मददगार है।  इसके अलावा भी लोबिया हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

दिल के लिए फायदेमंद लोबिया

लोबिया में फाइटोस्ट्रोल्स (phytosterols) होते हैं जो कि आपके दिल के लिए हेल्दी एंटीऑक्सीडेंट है। ये गुड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ाता है। ये आपकी धमनियों की दीवारों को स्वस्थ रखने और दिल के काम काज को बेहतर बनाने में मददगार है।  इसके अलावा लोबिया का विटामिन सी और विटामिन ए भी दिल के लिए हेल्दी है।

हाई कोलेस्ट्रॉल में लोबिया का सेवन कैसे करें?

हाई कोलेस्ट्रॉल में लोबिया को आपको दो प्रकार से खाना चाहिए। पहले तो आपको उबालकर इसका सूप बनाकर पीना चाहिए या दूसरा तरीका ये है कि उबले हुए लोबिया का सलाद बनाकर खाएं। सुबह खाली पेट अंकुरित लोबिया खाना भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। तो, दिल के मरीजों को इसे जरूर ट्राई करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

NEWS SOURCE : indiatv

Related Articles

Back to top button