यातायात पुलिस ने दिल्ली स्कोलर ईन्टरनेशनल स्कूल सेक्टर 88 में 150 से अधिक छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा व यातायात नियमों वा डायल 112 ऐप के बारे में किया जागरूक

Faridabad/Rakesh Kumar : डीसीपी ट्रैफिक उषा के दिशा निर्देश के तहत ट्रैफिक टीआई ग्रेटर सतीश कुमार ने दिल्ली स्कोलर ईन्ट्रनेशनल स्कूल सै 88 मे छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा व यातायात नियमों के संबंध में जागरुक करते हुए जानकारी प्रदान की। इस कार्यक्रम में स्कूल प्रर्धानाचार्य संगीता ककर, पवन, प्राची जोशी, कुनाल कपुर स्टाफ वा 150 छात्र व छात्राओं ने भाग लिया है।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि यातायात पुलिस द्वारा आमजन के साथ-साथ छात्रों को भी यातायात नियमों के प्रति लगातार जागरूक किया जा रहा है। इसी कड़ी में ट्रैफिक इंस्पेक्टर सतीश कुमार ने सड़क सुरक्षा यातायात नियमों के बारे में जागरूक करते हुए यातायात नियमों की जानकारी देते हुए बताया कि सड़क पर हमें सावधानी से चलना चाहिए। अपने वाहन को हमेशा गति सीमा में ही ड्राइव करना चाहिए। अपनी लेन मे चलाएं तथा वाहन चलाते समय फोन का इस्तेमाल ना करे साथ ही वाहन में ऊंची आवाज में संगीत न बजाएं। गाड़ी चलाते समय स्वयं यातायात नियमों का पालन करे सावधानी बरतें और दूसरों का बचाव करें। गाडी के इंडिकेटर और रिफ्लेक्टर टेप का प्रयोग करे। दुपहिया वाहन चालक हेलमेट का अवश्य प्रयोग करे। गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट का इस्तेमाल अवश्य करें। उन्होने बताया कि सड़क पर यात्रा करते समय सावधानी हटी दुर्घटना घटी। अपने बचाव में ही सबका बचाव है। रेड लाइट को कभी भी रेड सिग्नल पर पार नही करना चाहिए, ग्रीन होने पर ही रेड लाइट को पार करना चाहिए। इन सब सावधानी से सड़क दुर्घटना से बचने के लिए कई उपाय बताएं। अगर आपके सामने कोई दुर्घटना होती है तो डायल 112 पर तुरन्त सूचना दे। साईबर क्राईम होने पर 1930 पर संपर्क करने बारे विस्तार से बताया गया।

Related Articles

Back to top button