‘यूपी में अगले 3-4 साल में दो करोड़ से ज्यादा युवाओं को मिलेगी नौकरी’: योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने रविवार को दो दिवसीय ‘लखनऊ कौशल महोत्सव’ के समापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि यूपी (Uttar Pradesh) के युवाओं के कौशल को विकसित करके राज्य देश की अर्थव्यवस्था के विकास इंजन की भूमिका निभा सकता है। उन्होंने कहा कि आने वाले 3-4 सालों में 2 करोड़ से जयादा युवाओं को नौकरी और रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन और उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित कार्यक्रम में कहा कि सरकार ने ‘सीएम अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग’ शुरू की है और राज्य के साढ़े 7 लाख युवाओं को इस योजना के तहत शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अप्रेंटिसशिप योजना के तहत विश्वविद्यालयों (University) और कॉलेजों (College) में पढ़ने वाले युवाओं (Youth) को सरकार और उद्योग मिलकर मानदेय देंगे। उन्हें अनुभवात्मक कार्य और नए प्रशिक्षण से जोड़ा जाएगा।

‘अगले तीन-चार साल में दो करोड़ से ज्यादा युवाओं को मिलेगी नौकरी’
जानकारी के मुताबिक सीएम योगी ने कहा कि इस महोत्सव में 112 कंपनियों की उपस्थिति साबित करती है कि हमारे पास क्षमता है। हजारों युवाओं को नौकरी और रोजगार से जोड़ने का कदम उत्तर प्रदेश के पैमाने को कौशल से जोड़ने के अभियान से जुड़ा है यूपी के सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन ने देश के करोड़ों युवाओं की आकांक्षाओं को एक नई पहचान, मंच और उड़ान दी है। उन्होंने कहा कि पिछले 6 वर्षों के भीतर, राज्य सरकार ने पीएम कौशल विकास मिशन, उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन और श्रम और सेवा योजना के माध्यम से 16 लाख युवाओं का कौशल विकास किया है।

35 हजार युवाओं को ऑन-जॉब और अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग दी जाएगी
उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले हमारी सरकार ने उत्तर प्रदेश के युवाओं को कौशल विकास से जोड़ने के लिए टाटा टेक्नोलॉजीज के साथ समझौता किया। इसके जरिए 35 हजार युवाओं को ऑन-जॉब और अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में आने वाली कंपनियों से कहा गया है कि वे जहां अपना उद्योग लगाने की योजना बना रहे हैं, वहां के युवाओं के कौशल विकास में योगदान दें। उन्होंने कहा, “अब हमारे युवाओं को पलायन नहीं करना पड़ेगा क्योंकि उन्हें गांवों और जिलों में रोजगार मिलेगा। यूपी देश की अर्थव्यवस्था के विकास इंजन की भूमिका निभाने में सक्षम होगा।

 

NEWS SOURCE : punjabkesari

Related Articles

Back to top button