तो जानें क्यों और किसे आया पसीना, ढाका में मिले जयशंकर और हसीना…

विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने 2 दिवसीय हिंद महासागर सम्मेलन में हिस्सा लेने बांग्लादेश की राजधानी ढाका पहुंच गए हैं। यहां उन्होंने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात कर दोनों नेताओं ने आपसी हितों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत की और विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग के स्तर पर संतोष व्यक्त किया। हिंद महासागर सम्मेलन के दौरान क्षेत्रीय सहयोग की संभावनाओं पर विचार-विमर्श किया जाएगा। उन्होंने हसीना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की शुभकामनाएं भी प्रेषित कीं। जयशंकर ने ट्वीट किया,‘‘ बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात करके सम्मानित महसूस कर रहा हूं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की शुभकामनाएं उन्हें प्रषित कीं। भारत का बांग्लादेश समेत, इजरायल, सऊदी अरब, मिस्र जैसे मुस्लिम देशों से संबंध लगातार प्रगाढ़ होता जा रहा है। मगर पड़ोसी पाकिस्तान को यह बात बिलकुल अच्छी नहीं लग रही। तमाम मुस्लिम देशों से भारत की घनिष्ठता देख पाकिस्तान को परेशानी के साथ पसीना भी होने लगा है।

 

दरअसल पाकिस्तान नहीं चाहता कि भारत की पैठ मुस्लिम देशों में गहरी हो पाए। मगर पीएम मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर के विजन से दुनिया के तमाम देश भारत से जुड़ने को आतुर हैं। यही वजह है कि पड़ोसी पाकिस्तान को जलन होने लगी है। प्रधानमंत्री हसीना के प्रेस सचिव एहसानुल करीम ने ‘कहा कि विदेश मंत्री ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की और बातचीत के दौरान उन दोनों ने ‘‘विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग के स्तर पर संतोष व्यक्त किया।’’ करीम ने कहा कि विदेश मंत्री ने कोविड से उबरने के बाद की दुनिया तथा यूक्रेन युद्ध की पृष्ठभूमि में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था के बारे में भी प्रधानमंत्री से चर्चा की।

भारत से विकासशील और कम विकसित देशों को उम्मीद

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई कि भारत विकासशील देशों और सबसे कम विकासित देश (एलडीसी) के लोगों के हितों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इंडिया फाउंडेशन ने बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय के सहयोग से सम्मेलन के छठे संस्करण का आयोजन किया है, जिसकी थीम ‘‘शांति, समृद्धि और उज्ज्वल भविष्य के लिए साझेदारी’’ है। इससे पहले बांग्लादेश के विदेश कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि विदेश राज्य मंत्री मोहम्मद शहरयार आलम ने जयशंकर के आगमन पर उनका स्वागत किया। विदेश मंत्री जयशंकर ने बांग्लादेश की राजधानी पहुंचने के बाद ट्वीट किया, ‘‘ढाका पहुंच गया। गर्मजोशी से स्वागत के लिए बांग्लादेश के विदेश राज्य मंत्री मोहम्मद शहरयार आलम का आभार। हिंद महासागर सम्मेलन में दुनिया भर के सहयोगियों और दोस्तों से मिलने के लिए उत्सुक हूं।’’ बारह मई से शुरू होने वाले दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना करेंगी जबकि जयशंकर उद्घाटन समारोह में मुख्य संबोधन देंगे।

 

NEWS SOURCE : indiatv

Related Articles

Back to top button