प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का करें बेहतर क्रियान्वयन : एडीसी अपराजिता

फरीदाबाद : एडीसी अपराजिता ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में प्रदेश की औद्योगिक नगरी फरीदाबाद में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का बेहतर क्रियान्वयन समयबद्ध पूरा करना सुनिश्चित करें।
आज मंगलवार को एडीसी अपराजिता अपने कार्यालय में एमएसएमई, आरसेटी, रोजगार विभाग और स्किल डेवलपमेंट सेंटर संचालन, औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों और हरियाणा कौशल रोजगार से जुड़े अन्य विभागों के अधिकारियों को सम्बोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए औद्योगिक इकाइयों के अनुरूप रोजगार परक शिक्षा का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करें।
कौशल विकास के क्रियान्वयन के लिए डेली बेसिस पर बारीकी से कार्य करना सुनिश्चित करें और नियमित रूप से निगरानी रखें। प्रशासनिक अधिकारी औद्योगिक संस्थानों और औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों के साथ आपसी बेहतर तालमेल करके सरकार जिला फरीदाबाद में बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। वहीं स्कूलों में भी विद्यार्थियों को हुनरमंद शिक्षा के लिए प्रेरित करें। आपसी तालमेल करके कार्य का बेहतर क्रियान्वयन करने के लिए आपसी तालमेल करके कार्य करने के हमेशा हमेशा सकारात्मक परिणाम आना स्वाभाविक होता है।
ये है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना:
आपको बता दें कि हाल ही में केंद्रीय सरकार द्वारा बजट- 2023 पेश करते हुए, देश में कौशल को बढ़ावा देने के लिए पीएमकेवीवाई के चौथे चरण के शुभारंभ की घोषणा की गई है । जिसमें कहा गया है कि पीएमकेवीवाई 4.0 अगले तीन वर्षों के भीतर लाखों युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिए शुरू किया जा रहा है। इसमें उद्योग 4.0, कोविड, एआई, रोबोटिक्स, मेक्ट्रोनिक्स, आईओटी और ड्रोन के लिए पाठ्यक्रम शामिल किए गए हैं। बैठक में एमएसएमई के संयुक्त निदेशक दिग्विजय सिंह, जिला रोजगार अधिकारी योगेश कुमार,आरसेटी के निदेशक सतबीर सिंह, डीएलएफ एसोसिएशन के अध्यक्ष जेपी मल्होत्रा सहित अन्य अधिकारी और औद्योगिक संस्थानों के एसोसिएशन प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button